कितना बड़ा है हमारा ब्रह्माण्ड ?


Univers ब्रह्माण्ड कितना विशाल है, तारामंडल तथा आकाशगंगा क्या है ? Best Knowledge  | brahmaand kitna vishaal hai | ब्रमाहन्द   कितना   विषाल   है? Brahmaand kitna vishaal  hai | antariksh ke baare me kya jante hai | antariksh kitna bada hai

कितना बड़ा है हमारा  ब्रह्माण्ड ? आइए जानते हैं | 

ब्रह्माण्ड का वास्तविक स्थानिक आकार अज्ञात है। हालाँकि, अवलोकन योग्य ब्रह्मांड को मापने से, ब्रह्मांड का वर्तमान आकार लगभग 95 बिलियन प्रकाश-वर्ष व्यास का है।


एक बार मानवता का मानना था कि रात का आकाश एक अप्रकाशित क्षेत्र था जो सूर्य के सोते समय पृथ्वी को घेर लेता था (जो उन्हें लगता था कि उस क्षेत्र के अंदर घूमता है)।

उन्होंने कल्पना की कि प्रकाश की छोटी-छोटी चुभनें आकाश में खामियों के माध्यम से दिखाई देने वाले "स्वर्ग" के टुकड़े हैं।

हम उस मूर्खतापूर्ण धारणा से बहुत जल्दी उबर गए क्योंकि लोगों ने या तो धार्मिक कारणों से आकाश का अध्ययन करना शुरू कर दिया, अस्तित्व में किसी प्रकार की भावना को लागू करने की कोशिश की, या अधिक तार्किक रूप से, "बढ़ते मौसम" और "समय" की भविष्यवाणी की ताकि वे अपनी योजना बना सकें। सभ्यता और जीवित रहो.

एक बार जब हमें पता चला कि कृषि संभव है, तो यह जानना बहुत महत्वपूर्ण हो गया कि मौसम रोपण के लिए कब उपयुक्त होगा; जब नील नदी में बाढ़ आएगी; मानसून कब आएगा; और जब पाला मारने से आपकी फसलें नष्ट हो सकती हैं और आपका शहर, गाँव या शहर बर्बाद हो सकता है।

बड़े पैमाने पर पढ़ने, लिखने और गणितीय क्षमताओं के सामान्य होने से पहले सितारे सबसे विश्वसनीय कैलेंडर हुआ करते थे।

हमने प्लैनेटाई की खोज के साथ "ग्रहों" या "चलते सितारों" को स्वीकार करना शुरू कर दिया, एक ग्रीक शब्द जिसका अर्थ है "घूमने वाले"।

उसके कुछ ही समय बाद, हमने यह विचार करना शुरू कर दिया कि प्रकाश की वे अन्य स्थिर किरणें अन्य सूर्य थे जो काफी दूर थे - लेकिन हमें कोई अंदाज़ा नहीं था कि वे कितनी दूर थे...



आकाशगंगा फोटोग्राफी युक्तियाँ | Milky Way Photography Tips


रात के आकाश में आकाशगंगा का मूल भाग। फोटो ट्रेवर जोन्स द्वारा

  • ब्रह्मांड मीलों में कितना बड़ा है? हमारा सर्वोत्तम अनुमान 540 सेक्स्टिलियन (या 54 के बाद 22 शून्य) मील है
  • ब्रह्मांड कितना पुराना है? खगोलविदों ने निर्धारित किया है कि हमारा अवलोकन योग्य ब्रह्मांड 13.7 अरब वर्ष पुराना है।
  • हमें कैसे पता चलेगा कि ब्रह्मांड कितना पुराना है? खगोलशास्त्री सबसे पुराने तारों की खोज करके ब्रह्मांड की आयु का अनुमान दो तरह से लगाते हैं।
  • क्या ब्रह्मांड अनंत है? खगोलशास्त्री हमारे ब्रह्मांड की सीमाओं को देखने में असमर्थ हैं, केवल एक सीमा है कि हम कितनी दूर तक (अवलोकन योग्य ब्रह्मांड) देख सकते हैं।

करीब या दूर?

चंद्रमा हमारे आकाश में काफी करीब दिखता है और इसका व्यास लगभग सूर्य के समान ही प्रतीत होता है। यह एक अविश्वसनीय संयोग के कारण है कि सूर्य चंद्रमा से लगभग 400 गुना दूर और लगभग 400 गुना बड़ा है।

जब आप आकाश में सूर्य और चंद्रमा को देखते हैं तो वे लगभग एक ही आकार के होते हैं, हालांकि यह महज संयोग है कि सूर्य चंद्रमा से लगभग 400 गुना दूर है और लगभग 400 गुना बड़ा भी है। एक और मजेदार संयोग यह है कि सूर्य की त्रिज्या चंद्रमा से लगभग दोगुनी दूरी पर है।

यह कितना करीब दिखाई देता है इसके बावजूद, हम अपने और चंद्रमा के बीच 30 पृथ्वियां रख सकते हैं। हाईवे की गति से गाड़ी चलाने पर वहां पहुंचने में आधा साल लगेगा।

पृथ्वी और चंद्रमा के बीच आकार की तुलना।

हालाँकि, हमारा स्थानीय सितारा भी अकल्पनीय रूप से विशाल है। राजमार्ग की गति पर, एक तरफ से दूसरी तरफ जाने में लगभग दो साल लगेंगे। पृथ्वी की तुलना में सूर्य एक राक्षस है; यह एक विशाल परमाणु संलयन रिएक्टर है जिसमें अगले 4 अरब वर्षों तक निर्बाध रूप से जलते रहने के लिए पर्याप्त हाइड्रोजन ईंधन है।

यह आकाश में केवल छोटा दिखाई देता है क्योंकि यह 150,000,000 किलोमीटर दूर है।

पृथ्वी का व्यास 12,742 किमी है, जबकि सूर्य का व्यास 1.3927 मिलियन किमी है। यह आकार में काफी अंतर है, जैसा कि नीचे दिए गए उदाहरण चित्रण में स्पष्ट है।

The size of the Sun compared to Earth | पृथ्वी की तुलना में सूर्य का आकार.


पृथ्वी की तुलना में सूर्य का आकार.

प्रकाश की गति

प्रकाश की गति (एसओएल) ब्रह्मांड में अंतिम गति सीमा है। आइंस्टीन ने हमें सिखाया कि आप जितनी तेजी से चलते हैं, उतनी अधिक ऊर्जा द्रव्यमान (E=MC2) बन जाती है, और जैसे-जैसे आप SOL के करीब पहुंचते हैं, आपकी गति बढ़ाने के लिए उपयोग की जाने वाली ऊर्जा द्रव्यमान बन जाती है। द्रव्यमान इतना बढ़ जाता है कि यह अनंत हो जाता है (यदि आप वास्तव में प्रकाश गति प्राप्त कर सकते हैं) और इसलिए तेजी से आगे बढ़ने के लिए अनंत ऊर्जा की भी आवश्यकता होगी।

इस प्रकार, एकमात्र चीज जो (व्यावहारिक रूप से) एसओएल तक पहुंच सकती है वह प्रकाश ही है, क्योंकि प्रकाश फोटॉन से बना है जो द्रव्यमान रहित कण हैं।

आस-पास की वस्तुएँ

इसलिए सबसे तेज़ संभव चीज़, प्रकाश, और यह किसी समयावधि में कितनी तेज़ी से यात्रा करती है, का उपयोग करके, हमारे पास लंबी दूरी के लिए एक माप पद्धति है। उदाहरण के लिए, एक सेकंड में प्रकाश ~300,000 किलोमीटर की यात्रा करता है। इसका मतलब है कि यह लगभग 1.25 सेकंड में चंद्रमा तक पहुंच सकता है। इसलिए दूरी को 1.25 प्रकाश सेकंड कहा जाता है।

मंगल ग्रह पृथ्वी की तुलना में एक अलग कक्षा में है, इसलिए हमसे इसकी दूरी अलग-अलग है। यह चंद्रमा से बहुत आगे है, इसलिए हम प्रकाश सेकंड के बजाय प्रकाश मिनट का उपयोग करते हैं। जब पृथ्वी और मंगल निकटतम होते हैं, तो प्रकाश (या रेडियो) सिग्नल भेजने में तीन मिनट से अधिक समय लगता है; अपनी सबसे दूर की दूरी पर, इसे 22 मिनट से अधिक का समय लगता है।

हम कहते हैं कि दूरी 3.11 और 22.27 प्रकाश मिनट के बीच है। औसतन, यह पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी से लगभग 1,000 गुना अधिक दूर है।

हमारा सबसे दूर का ग्रह, नेप्च्यून, इतना दूर है कि हम इसकी दूरी प्रकाश घंटों में मापते हैं। सूर्य से नेपच्यून तक लगभग चार प्रकाश घंटे हैं।

तुलना के लिए, हमारी दो सबसे दूर की जांच, वोयाजर 1 और 2, 2022 में अभी लगभग 21 प्रकाश घंटे और 18 प्रकाश घंटे दूर हैं।

निकटतम सितारे

यहां तक कि हमारे निकटतम गैर-सौर मंडल पड़ोसी भी बहुत दूर हैं। अल्फा सेंटॉरी ए और बी के साथ निकटतम, प्रॉक्सिमा सेंटॉरी हमसे लगभग 4.3 प्रकाश वर्ष दूर है।

आपने आकाशगंगा (जहां हम रहते हैं) की पूरी छवि कभी नहीं देखी है क्योंकि यह असंभव होगा। आपने जो देखा है वह उन आकाशगंगाओं के उदाहरण हैं जिनके बारे में हम सोचते हैं कि वे जैसी दिखती हैं या अन्य आकाशगंगाएँ जिनके बारे में हम सोचते हैं कि वे हमारी आकाशगंगाओं से मिलती जुलती हैं।

हमारी आकाशगंगा किनारे से किनारे तक लगभग 100,000 प्रकाश वर्ष लंबी है। छवि लेने के लिए आकाशगंगा के बाहर एक कैमरा लॉन्च करने में हमें पूरे ब्रह्मांड की आयु से अधिक समय लगेगा; फिर रेडियो तरंगों को चित्र के साथ हमारे पास वापस आने में कई सहस्राब्दियाँ लग जाएंगी।

वास्तव में, जब से हमारे पास रेडियो है, जिसका आविष्कार 1900 के दशक की शुरुआत में हुआ था, तब से इसके सिग्नल पृथ्वी से दूर, एसओएल पर चले गए हैं, और तब से बीते वर्षों की संख्या, या लगभग 100 प्रकाश वर्ष से अधिक नहीं हो सकते हैं। .

हमारे रेडियो संकेतों के आधार पर, हमारी आकाशगंगा के 200 अरब सितारों में से 99.999% संभवतः अभी तक नहीं जान पाए कि हमारा अस्तित्व है।

लगभग सभी तारे जिन्हें आप अंधेरी रात के आकाश में अपनी नंगी आँखों से देख सकते हैं, उनकी संख्या लगभग 3,000 होगी।

वे सभी इस लाल घेरे में फिट होंगे (यदि यह वास्तविक आकाशगंगा होती) क्योंकि लगभग हर चीज के अवलोकन के लिए हमें खगोलीय उपकरणों की आवश्यकता होती है।


Spiral Galaxy


आकाशगंगा के भीतर हमारे अनुमानित स्थान को दर्शाने वाला एक चित्रण।

स्थानीय समूह

हमारे निकटवर्ती क्षेत्र में लगभग 50 से अधिक आकाशगंगाएँ हैं जिन्हें हम स्थानीय समूह कहते हैं। यह लगभग दस मिलियन प्रकाश वर्ष व्यास वाला एक ग्लोब है। कुछ आकाशगंगा से बड़े हैं, कई छोटे हैं। उनके पास अधिकतर स्वयं के सैकड़ों अरबों सितारे भी हैं।

स्थानीय समूह. ब्रह्मांड का एक एटलस (रिचर्ड पॉवेल)।

 The Virgo Supercluster ( कन्या सुपरक्लस्टर)

यह क्षेत्र 100 मिलियन प्रकाश वर्ष अतिरिक्त है, और हमारा स्थानीय समूह हमारे समान 100 अन्य "स्थानीय समूहों" का केवल 1% होने के कारण महत्वहीन हो गया है। ये सभी अपनी लगभग 5,000 आकाशगंगाओं वाले कन्या सुपरक्लस्टर में समाहित हैं।

लानियाकिया सुपरक्लस्टर
लेकिन जब हम लानियाकिया सुपरक्लस्टर तक विस्तार करते हैं, तो कन्या सुपरक्लस्टर महत्वहीन हो जाता है, जो आधे अरब प्रकाश वर्ष से अधिक का है और इसमें कम से कम 100,000 आकाशगंगाएँ हैं। क्या वह बड़ा है? अवलोकनीय ब्रह्मांड की तुलना में नहीं।

निम्नलिखित वीडियो वैज्ञानिकों के "ब्रह्मांडीय मानचित्र की सीमाओं को फिर से बनाने" के विचार पर चर्चा करता है। यह हमारे घरेलू सुपरक्लस्टर को "लानियाकिया" के रूप में पुनः परिभाषित करता है, जिसका हवाईयन में अर्थ 'अथाह स्वर्ग' है।

अवलोकनीय ब्रह्मांड?


नीचे पाब्लो कार्लोस बुडासी के अविश्वसनीय चित्रण में, आप अवलोकन योग्य ब्रह्मांड को तेजी से कॉम्पैक्ट पैमाने पर देखेंगे। पृथ्वी और सूर्य केंद्र में हैं, उसके बाद हमारा सौर मंडल, फिर पास के तारे, पास की आकाशगंगाएँ, दूर की आकाशगंगाएँ, प्रारंभिक पदार्थ के तंतु और अंततः, ब्रह्मांडीय माइक्रोवेव पृष्ठभूमि।

ब्रह्मांड के जिस क्षेत्र को हम देख सकते हैं, उसमें लगभग दो ट्रिलियन आकाशगंगाएँ (2,000,000,000,000) हैं। यहां, लानियाकिया सुपरक्लस्टर भी सूर्य की किरण में फंसी धूल के एक कण जैसा दिखता है।

अवलोकन योग्य ब्रह्मांड में कहीं से भी सबसे दूर बिंदु 46.5 अरब प्रकाश वर्ष दूर है। बेशक, यह ब्रह्मांड की आयु से अधिक है, जो कि केवल 13.8 अरब वर्ष है, तो यह कैसे संभव है?

बस इतना ही, एक प्रक्रिया के कारण, जिसे हम अभी तक नहीं समझ पाए हैं, ब्रह्मांड का विस्तार हो रहा है, और कोई वस्तु जितनी दूर होगी, उतनी ही तेजी से वह पर्यवेक्षक से दूर हो जाएगी।

वर्तमान में हम इस घटना को डार्क एनर्जी और डार्क मैटर द्वारा संचालित होने के रूप में संदर्भित करते हैं, जो कि हमने प्लेसहोल्डर के रूप में बनाए गए शब्द हैं जब तक कि हमारे पास प्रक्रिया के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं है। किसी ने भी डार्क मैटर नहीं देखा है या डार्क एनर्जी नहीं मापी है।

हम जो जानते हैं वह यह है कि कोई चीज़ ब्रह्मांड के विस्तार का कारण बनती है और सबसे दूर तक पहुँचने पर, अंतरिक्ष इतनी तेज़ी से फैलता है कि उस स्थान को पार करने की प्रकाश की क्षमता से अधिक हो जाती है।

एक निश्चित दूरी से परे प्रकाश इतनी तेजी से नहीं जा सकता कि हम तक पहुंच सके, इतना प्रभावी ढंग से कि प्रकाश उत्सर्जित करने वाली वस्तु हमारे लिए हमेशा के लिए गायब हो जाती है। भौतिकी हमें अवलोकनीय ब्रह्मांड से परे देखने की अनुमति नहीं देगी।

दूरबीन ( Telescopes )

टेलीस्कोपों ने हमें यह साबित करने में मदद की कि पृथ्वी "सिर्फ एक अन्य ग्रह" थी, न कि "ब्रह्मांड का केंद्र" जैसा कि कुछ धर्मों ने कहा था। हालाँकि, आश्चर्यजनक रूप से, वे सही थे...

अवलोकनीय ब्रह्माण्ड मात्र 93 अरब प्रकाश वर्ष चौड़ा है। बायेसियन गणितीय मॉडल के अनुसार (पूर्व साक्ष्यों को देखकर विचारों को विस्तारित करने में हमारी मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो हमें हमारे वर्तमान ज्ञान तक ले जाता है), संपूर्ण ब्रह्मांड संभवतः कम से कम 470 अरब प्रकाश वर्ष चौड़ा है, और संभवतः बहुत अधिक, या यहां तक कि अनंत भी है।

न्यूटन परावर्तक टेलीस्कोप। एडलर तारामंडल और खगोल विज्ञान संग्रहालय।

तथ्य यह है कि हम पूरे ब्रह्मांड को नहीं देख सकते हैं, इससे इसका आकार हमारे देखने से कहीं अधिक बड़ा होने की संभावना नहीं बदलती है।

इसका मतलब यह है कि ब्रह्मांड के किसी भी बिंदु से जहां तक हम पहुंच सकते हैं, किनारा हमेशा हर दिशा में लगभग 46.5 अरब प्रकाश वर्ष दूर होगा।

तो आप वास्तव में ब्रह्मांड के केंद्र में हैं या कम से कम अवलोकन योग्य भाग में हैं।

The Takeaway (टेकअवे)

ब्रह्मांड के आकार के बारे में परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए, दो वीडियो हैं जिन्हें देखना बहुत शिक्षाप्रद है। पहला मूल स्लोअन डिजिटल स्काई सर्वे है।

यह पूरी तरह से मौन है और आपको हमारी निकटतम 400,000 आकाशगंगाओं का भ्रमण कराता है।

आप जो भी बिंदु देखते हैं वह एक तारा नहीं है, बल्कि एक आकाशगंगा है जिसमें प्रत्येक में अरबों तारे हैं। इसे अंधेरे कमरे में बड़ी स्क्रीन पर देखना सबसे अच्छा है।

दूसरा रंगीन है, इसमें संगीत है, और यह आपको उतने ही अवलोकनीय ब्रह्मांड को दिखाता है जितनी हम वर्तमान में कल्पना कर सकते हैं। आपकी यात्रा शानदार हो।



🙏दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय जरूर बताएं। Broadcast GK पर बने रहने के लिए दिल से धन्यवाद।🌺

यह भी पढ़ें:-

 - क्या आप जानते हैं सबसे बड़ा रेगिस्तानकौन सा है?

भारत की सबसे ऊँची चोटी कोन सी है ?

दोस्तो, आप यहां से और भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अगर आप जानकारी पढ़ने के साथ-साथ देखना भी पसंद करते हैं तो हमारे चैनल का लिंक दिया गया है आप देखकर भी अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।🌺

यहाँ से देखे:-

- @broadcastgk