देश के करोड़ों रेलयात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! 1 अप्रैल से ट्रेनों के नियम में बदलाव, टिकट खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

देश के करोड़ों रेलयात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी


New Rule for Train Tickets: 1 अप्रैल से जनरल टिकट के लिए नए नियम लागू, पैसेंजर्स को बड़ी राहत 

New Rule for Train Tickets: हर साल 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू होता है, जिसके साथ कई नियम बदल जाते हैं। इस बार भी 1 अप्रैल से रेलवे ने अपने जनरल टिकट के भुगतान के लिए एक नया नियम लागू किया है। इसके अनुसार, जनरल टिकट की पेमेंट के लिए अब डिजिटल QR कोड का उपयोग किया जा सकेगा, जिसे UPI के माध्यम से भी भुगतान किया जा सकेगा। यह सेवा कई रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होगी।

नए नियमों के अनुसार, 1 अप्रैल से बदलाव लागू हो गया है।

रेलवे ने पैसेंजर्स की भीड़ से निजात पाने और डिजिटल भारत की दिशा में एक कदम और बढ़ाने का निर्णय लिया है। अब रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटरों पर भी ऑनलाइन टिकट की सुविधा होगी। यह सेवा 1 अप्रैल, 2024 से उपलब्ध होगी।

जनरल टिकट की भुगतान को ऑनलाइन किया जा सकेगा

रेलवे की इस नई सुविधा में, लोग रेलवे स्टेशन पर मौजूद टिकट काउंटर पर भी QR कोड के माध्यम से पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए पेटीएम, गूगल पे और फोन पे जैसे प्रमुख UPI मोड का उपयोग किया जा सकता है।

आम आदमी के लिए लाभकारी होगा

रेलवे के डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने से जनरल टिकट के लिए डेली टिकट काउंटर पर जाने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी। UPI के माध्यम से डिजिटल पेमेंट से लोगों को खुले पैसे की परेशानी से निजात मिलेगी। इसके अलावा, टिकट काउंटर पर मौजूद कर्मचारी को कैश की प्रबंधन में समय की बचत होगी। डिजिटल पेमेंट के माध्यम से कम समय में लोगों को टिकट प्राप्त होगा, जो कि पूरी तरह से ट्रांसपेरेंसी को भी बढ़ावा देगा।